विजया एकादशी व्रत कथा today ekadashi, today ekadashi vrat katha


 


विजया एकादशी हिंदुओं के लिए एक शुभ दिन है, जो फाल्गुन (फरवरी-मार्च) के हिंदू महीने में चंद्रमा (शुक्ल पक्ष) के शुक्ल चरण के ग्यारहवें दिन मनाया जाता है।  इस दिन, भक्त उपवास रखते हैं और भगवान विष्णु से आशीर्वाद लेने के लिए विशेष पूजा अनुष्ठान करते हैं।


पौराणिक कथा के अनुसार, मान्धाता नाम का एक राजा था जो अपने राज्य पर न्याय और धार्मिकता के साथ शासन करता था।  


वह भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था और उसने भगवान को प्रसन्न करने के लिए कई यज्ञ किए थे।  हालाँकि, उसके राज्य को भयंकर सूखे का सामना करना पड़ा और प्रभु को खुश करने के उसके सभी प्रयास व्यर्थ गए।


एक दिन, वह ऋषि अंगिरस के पास गया और उनसे सूखे का कारण पूछा।  ऋषि ने उन्हें बताया कि सूखा उनके पिछले पापों का परिणाम था और उन्होंने उन्हें भगवान से क्षमा मांगने के लिए विजया एकादशी का व्रत रखने की सलाह दी। 


 राजा ने ऋषि की सलाह का पालन किया और अत्यंत भक्ति के साथ व्रत का पालन किया।  उन्होंने गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन और कपड़े भी वितरित किए।


 विजया एकादशी के दिन राजा ने स्नान कर पूजा-अर्चना की।  भगवान विष्णु उनकी भक्ति से प्रसन्न हुए और उन्हें आशीर्वाद देने के लिए उनके सामने प्रकट हुए।  प्रभु ने उसके पापों को क्षमा कर दिया और उसे समृद्धि और खुशी का आशीर्वाद दिया।  उसके राज्य में सूखा समाप्त हो गया और भोजन और पानी की प्रचुरता हो गई।


 इस प्रकार, यह माना जाता है कि विजया एकादशी का व्रत रखने और भक्ति के साथ पूजा अनुष्ठान करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है और समृद्धि और खुशी की प्राप्ति होती है।  


यह भी कहा जाता है कि इस व्रत को करने से पिछले पाप दूर होते हैं और उज्ज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त होता है

Previous Post
Next Post
Related Posts