म्यूचुअल फण्ड में SIP एसआईपी क्या होता है mutual fund me SIP kya hota hai in hindi

आपने मेरी पिछली पोस्ट में जाना कि Mutual Fund क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं, उसके क्या फायदे और नुकसान होते हैं। अब आज की इस पोस्ट में आइये जानते हैं कि Mutual Fund में SIP क्या होती है, इसमें कैसे निवेश करते हैं, इसमें  निवेश करने से हमें क्या फायदा और नुकसान हो सकता है। तो आइये जानते हैं SIP यानी Systematic Investment Plan के बारे में। 

एसआईपी का मतलब SIP Meaning In Hindi

SIP यानि Systematic Investment Plan । हिंदी में इसे कहते हैं नियमित रूप से निवेश योजना ।  लेकिन मैं इसे क्रमबद्ध निवेश योजना कहना चाहूँगा। SIP जिसे सिप भी कहते हैं , में एक निश्चित समय के अंतराल में, एक बराबर राशि एक ही स्कीम में निवेश की जाती है। 
मान लीजिये की एक निवेशक के पास दस हजार रुपये है निवेश करने के लिए । तो वह इन्हें एक ही दिन निवेश ना करके SIP में एक हजार प्रति माह के हिसाब से दस माह तक निवेश करता है

money,paisa,finance,mutual fund,nivesh,saving,share
एस आई पी  इन हिंदी 

यह कम जोख़िम  के साथ निवेश का एक आसान तरीका जिसमें अपने आप हर महीने एक निश्चित रकम डाल कर एक बड़े उद्देश्य के लिए बचत कर के मोटी रकम प्राप्त की जा सकती हैं. आप चाहे नौकरी पेशा व्यक्ति हों या गृहणी हों या दुकानदार या कोई आम आदमी, Systematic Investment Plan  सभी के लिए है। इसमें हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा लगा कर अपने सपनों को पूरा करने लिए एक बड़ी रकम जमा कर सकते हैं. SIP एक ऐसा प्लान है जिसमें हर महीने, तिमाही, छमाही या वार्षिक में एक निश्चित राशि जमा की जाती है और एक निश्चित समय के बाद निवेशक को एकमुश्त राशि मिल जाती है। 


जिन लोगों को शेयर मार्केट की ज्यादा  जानकारी नहीं है उनके लिए SIP के द्वारा निवेश करना एक अच्छा विकल्प है इसमें निवेशक का जोखिम कम हो जाता है. SIP निवेश एवं बचत का एक ऐसा तरीका  है जिसके अंतर्गत कोई भी निवेशक एक निश्चित अंतराल में एक निश्चित राशि अपनी चुनी हुई म्यूचुअल फण्ड  की स्कीम में लगाता है. Gold यानि सोने में भी SIP द्वारा निवेश किया जाता है. SIP द्वारा निवेश करने से अनुशासित तरीके से निवेश करना  बहुत ही आसान हो जाता है तथा निवेश का जोखिम भी कम हो जाता है. 


कोई भी निवेशक SIP के द्वारा Mutual Fund  की सारी स्कीम में अथवा Gold ETF में  भी निवेश कर सकता हैं। निवेश का अंतराल प्रति दिन, प्रति सप्ताह , प्रति माह  प्रति तिमाही या छमाही रखा जा सकता है। सैलरी पेशा लोगों के लिये यह निवेश का एक आसान तरीका है। हर माह अपनी सैलरी से कुछ बचत करके नियमित और अनुशासित ढंग से बड़ा निवेश किया जा सकता है। किसी भी Mutual Fund में एडवांस चैक दे कर अथवा ऑनलाइन ECS निर्देश दे कर आप सिप शुरू कर सकते हैं । SIP  500 रु प्रति माह जैसी छोटी राशि से भी शुरू किया जा सकता है। 

 एसआईपी कैसे  काम  करता  है  / How SIP works in Hindi

आपको एक कहानी सुनाता हूँ जिससे आपको एसआईपी बेहतर तरीके से समझ  में आ जायेगा। कमल और मुकेश दो दोस्त हैं. दोनों ने अपनी अपनी पत्नियों को वादा किया कि अगली शादी की सालगिरह पर सोने क कंगन ले कर देंगे. कमल पूरे साल इंतज़ार करते रहे कि जब सोना सस्ता होगा तब लेंगे. कई बार सोना सस्ता भी हुआ मगर कमल को लगता कि सोना अभी और सस्ता होगा. कमल हार नहीं ले पाए और साल गिरह पर जो कीमत थी उसी पर हार लेना पड़ा।

मुकेश ने पहले महीने से ही गोल्ड ETF में SIP करना शुरू कर दिया. जब जब सोने की कीमत कम हुई या बढ़ी राजेश का निवेश अपने आप हो जाता था. आप खुद ही अंदाज़ा लगा सकते हैं की हार की कीमत किसने ज्यादा ज्यादा दी होगी। जाहिर है कमल ने। 

money,paisa,finance,mutual fund,nivesh,saving,share
एस आई पी  इन हिंदी 

एसआईपी मुख्य रूप से शेयर मार्किट में छोटी छोटी राशि को नियमित रूप से अनुशाशन के साथ म्यूचुअल फण्ड द्वारा निवेश करने का आसान तरीका  है। 

Advantages of SIP in Hindi / SIP के फायदे 
SIP निवेश का एक बेहतरीन तरीका है. अब  आइये SIP  में निवेश के फायदे जानते हैं। 

निवेश के लिये छोटी रकम की जरूरत / Small Amount 
निवेश में आसानी / Invest  easily 
कम जोख़िम ( खतरा ) / Low Risk   
अनुशासित निवेश / Disciplined Investment 
छोटे निवेशकों के लिये बेहतरीन विकल्प / Best for Small Investors 
लचीलापन / Flexibility 
कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं / No  Extra Charges 
शुरुआत  करने के लिये अच्छा / Best for Beginners 

निवेश के लिये छोटी रकम की जरूरत / Small Amount

SIP में निवेश करने के लिये बेहद कम पैसों की जरूरत होती है। आप ₹500 प्रति माह से भी शुरुआत कर सकते हैं। इस प्रकार छोटा निवेश जेब पर भी भारी नहीं पड़ता और लंबी अवधि में यह बड़ी रकम बन सकती है।छोटी राशि निवेश के लिए निकालना आसान होता है. लम्बे समय तक छोटी छोटी राशि का निवेश आपको बड़ा मुनाफा दे सकता है। सैलेरी वाले लोग अपनी महीने के बजट से छोटी छोटी निवेश इसके जरिये कर सकते हैं। गृहणियां या छात्र भी  हर माह  अपनी पाकेट मनी से कुछ पैसा बचा कर इसमें निवेश कर सकते हैं।

निवेश में आसानी / Invest  easily  

SIP में निवेश ऑनलाइन निर्देश दे कर भी किया जा सकता है। निश्चित तारीख को म्यूचुअल फण्ड आपके खाते से तय राशि लेकर आपके चुने हुए प्लान में निवेश कर देता है. इस तरह से हर बार निवेश का झंझट नहीं रहता है और स्वचालित तरीके से निवेश हो जाता है। ना याद रखने की आवश्यकता और ना कहीं जाने की जरूरत। 

कम जोख़िम ( खतरा ) / Low Risk  

शेयर मार्किट के निवेश  में हमेशा जोख़िम रहता है। SIP द्वारा इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। एक नियमित अंतराल में छोटा निवेश, निवेशकों के रिस्क को किसी हद तक कम कर देता है। निवेश से पहले म्यूचुअल फंड के निवेश में जोख़िम को जानना जरूरी होता है । SIP का सबसे बड़ा फायदा यही है। मान लीजिये किसी निवेशक के पास एक लाख रुपये शेयर मार्किट में निवेश के लिए हैं। उसने इसे बाजार में एक साथ लगा दिया। अगले दिन बाजार ऊपर जाएगा अथवा नीचे, कोई नहीं जानता।  यदि  इसी रकम को थोड़े थोड़े अंतराल में बाँट कर किया जाए तो जोख़िम में कमी आ जाती है.

अनुशासित निवेश / Disciplined Investment 

एक बार बैंक को ECS मेंडेट देने के बाद अनुशासित तरीके से अपका निवेश शुरु हो जाता है। नियमित निवेश की आदत हो जाने से निवेश में अपने आप अनुशासन आ जाता है और आप लंबी अवधि तक निवेश करने में सक्षम हो जाते हैं।

छोटे निवेशकों के लिये बेहतरीन विकल्प / Best for Small Investors 

ऐसे लोग जो एक साथ बड़ी राशि निवेश नहीं कर सकते वे Systematic Investment Plan का चुनाव करते हैं। इसमें मासिक आय पाने वाले, दुकानदार, गृहणियां,छात्र और कोई भी आम आदमी निवेश कर सकता है। क्योकि इसमें ₹500 प्रति माह से भी निवेश शुरू कर सकते हैं तो जिनकी आय नियमित ना हो वे भी नियमित बचत कर सकते हैं।

लचीलापन / Flexibility 

SIP को कभी भी बंद किया जा सकता हैं और इसे बंद करवाने का कोई दंड भी नहीं लगता है। आप एक थोड़े समय के लिये इसे रुकवा भी सकते हैं। अपने लचीलेपन की वजह से लोगों को SIP में निवेश करना अच्छा लगता है। 

कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं / No  Extra Charges 

SIP शुरू करने के लिये कोई अलग से शुल्क नहीं देना पड़ता है। फिर भी आपको इसके सभी लाभ मिलते हैं। बिना किसी अतिरिक्त खर्च के आप Systematic Investment Plan के सभी लाभ ले सकते हैं.

शुरुआत  करने के लिये अच्छा / Best for Beginners 

 ऐसे लोग जो शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं लेकिन  पैसा लगाने से डरते हैं और ऐसे  लोगों के लिये जो पहली बार निवेश में शुरुआत करना चाहते हैं उनके लिये निवेश करने का यह सुरक्षित तरीका है। यह एक साथ निवेश कर बाजार में अचानक होने वाल उतार-  चढ़ाव से निवेशकों को बचाता है।

money,paisa,finance,mutual fund,nivesh,saving,share
एस आई पी  इन हिंदी 

SIP में निवेश के कुछ नुकसान भी हैं। / Disadvantages of SIP 

बढ़ते बाजार में कम मुनाफा  / Lower returns in Bullish Markets 
तय राशि में निवेश  / Fixed Amount of Investment 
निवेश की तारीख में लचीलेपन का न होना  / Flexibility in Investment Day 
अंतराल देना मुश्किल  / Difficult to Pause 
अनियमित आय में मुश्किल  / Not suitable with Irregular Income 

बढ़ते बाजार में कम मुनाफा  / Lower returns in Bullish Markets 

यूं तो बाजार की चढ़ती उतरती चाल में SIP फायदेमंद रहता है मगर तेजी से लगातार लंबे समय तक बढ़ती मार्केट में SIP, एकमुश्त निवेश के मुकाबले कम रिटर्न दे सकता है। जब बाजार एकदम मंदी स्थिती में हों और आगे सिर्फ तेजी दिख रही हो तो एकमुश्त निवेश ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। मगर ऐसे मौके को पहचानना बहुत कठिन होता है।

तय राशि में निवेश  / Fixed Amount of Investment 

यदि किसी महीने , किसी कारणवश आपका मासिक खर्च बढ़ जाता  है तो आप SIP की रकम को कम नहीं कर सकते और कठिनाई को सह कर भी SIP में निवेश करना पड़ सकता है।

निवेश की तारीख में लचीलेपन का न होना  / Flexibility in Investment Day 

SIP की तय रकम (Installment ) एक निश्चित तारीख को आपके बैंक खाते से कट जाती है। इसमें बदलाव करना आसान नहीं होता है।

अंतराल देना मुश्किल  / Difficult to Pause 

इसे एकदम से रुकवाना या बंद करना मुश्किल हो सकता है। जब तक बैंक या वित्तीय संस्था, जहां आपका SIP चालू है वे आपकी SIP  को रोकने के निवेदन प्रोसेस करते हैं तब तक आपका पैसा खाते से कट कर SIP में निवेशित होता रहता है।

अनियमित आय में मुश्किल  / Not suitable with Irregular Income 

यदि आपके पास नियमित आय का कोई साधन नहीं है तो आपके लिए SIP में नियमित निवेश करना  कठिन हो सकता है। ऐसे में आय और निवेश में  तालमेल बैठाना कठिन हो सकता है

आपके SIP के दौरान में ऐसा वक्त भी आयेगा जब बाजार में तेजी होगी और आपको अच्छे रिटर्न मिलेंगे । साथ ही ऐसे दौर भी आयेंगे जब बाजार गिरेगा और आपके निवेश में कुछ समय के लिये हानि हो सकती है।  लंबे समय का निवेश सदैव आपको फायदा देगा।ऐसे समय में विचलित होने के बजाये धैर्य बनाये रखने की आवश्यक्ता होती है। 

Previous Post
Next Post
Related Posts