SIP निवेश की शुरुआत कैसे करें How to start SIP investment

SIP में निवेश को शुरू कैसे करें आइये जानते है कि कैसे  बिल्कुलआसान तरीके से आप घर  पर बैठ कर ही ऑनलाइन SIP में अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। आपने मेरी पिछली पोस्ट में पढ़ा कि SIP क्या होती है।आजकल जब सभी लोग निवेश के लिये एसआईपी को अपना रहे हैं तो आप भी समझिये कि कैसे आप भी  बिल्कुल आसानी से म्यूचुअल फंड में निवेश के लिये SIP का तरीका अपना सकते हैं। 

यदि आप  भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो SIP  ( एसआईपी ) निवेश का  एक सबसे अच्छा तरीका है।  मैं इस पोस्ट में आपको वो सब कुछ बताऊँगा कि आप किस तरह घर या ऑफिस में बैठे- बैठे चंद मिनटों में अपनी SIP शुरू कर सकते हैं। कई निवेशक, जो म्यूचुअल फंड स्कीम में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानि SIP शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन कहाँ से शुरू करें,एक तो ये उन्हें  नहीं पता होता दूसरा  वे कागजी कार्यवाही से  भी डरते हैं। लेकिन हम आपको सबकुछ बतायेंगे, आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप कंप्यूटर पर अपने घर या कार्यालय से  ही ऑनलाइन एसआईपी शुरू कर सकते हैं। 

money,mutual fund,finance,share,nivesh,savings,start an sip
सिप इन हिंदी 

SIP में ऑनलाइन निवेश कैसे करें 

 केवाईसी  / KYC 

एसआईपी की शुरूआत करते समय सबसे  पहली चीज जो आपको करनी है, वो है अपनी  KYC  यानी Know Your Customer (केवाईसी) की जरूरत को पूरा करना।  एक बार आपने केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया तो फिर आप किसी भीम्युचुअल फंड में  आसानी से निवेश  कर सकते हैं। निवेश करने के लिये  KYC बहुत जरूरी है। KYC कराने के लिये  आपको अपने एक पहचान प्रमाणपत्र, पता प्रमाणपत्र और  एक फोटो की जरूरत होगी। जिसको आप को KYC करने वाली वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। 

 जरूरी दस्तावेज / Essential documents  

KYC  को करवाने के लिए आपको नीचे लिखे कागजातों की जरूरत होगी जिसको अपलोड या जमा करके आप KYC की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं :

 रेसिडेंस प्रूफ़ Residence Proof  यानी अपने पते का प्रमाणपत्र (जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र (voter card वोटर कार्ड ), बिजली या मोबाइल का बिल, ड्राइविंग लाइसेंस,  बैंक पासबुक आदि)

पासपोर्ट साइज की फोटो / Passport Size Photo 

पैन कार्ड / PAN Card  

कैंसिल चेक / Cancelled Cheque   (बैंक की जानकारी देने के लिए)

 केवाईसी प्रक्रिया / KYC Process 

अब आपको ई - केवाईसी ( इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी)  की सुविधा प्रदान करने वाले फंड हाउस की वेबसाइट पर जाना है और उस वेबसाइट के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपनी KYC पूरी करनी है। आप  सीएएमएस CAMS और कार्वी Karvy  के ऑनलाइन पोर्टल पर भी जा कर ये प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

यहां  पर आपको अपना नाम, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर, फोन नंबर सहित अन्य जरूरी जानकारी प्रदान करनी होगी। दी गई जानकारी के अनुसार आपको अपने पैन कार्ड, पते के प्रमाणपत्र और फोटो की सॉफ्ट कॉपी ( scanned image स्कैंड इमेज ) को भी अपलोड करना होगा।

  KYC करने वाली कंपनी से आपको वीडियो कॉल भी आ सकती है, कंपनियां वीडियो कॉल के माध्यम से आपकी पहचान सुनिश्चित करती हैं। वीडियो कॉल के दौरान आपको अपना पैन कार्ड और एड्रेस प्रूफ ( पता प्रमाणपत्र ) भी दिखाना पड़ सकता है।

money,mutual fund,finance,share,nivesh,savings,start an sip
सिप इन हिंदी 


SIP के लिए रजिस्टर करें  / REGISTER  TO  START  SIP

 जब आपकी KYC हो जायेगी तो  आपको अपनी पसंद की किसी भी म्यूचुअल फंड स्कीम में एसआईपी के लिए रजिस्टर करना होगा। जिसके लिए आपको उस फंड हाउस की वेबसाइट पर  जाना होगा जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। जैसे SBI Mutual Fund, HDFC Mutual Fund की वेबसाइट पर। जब आप वेबसाइट पर पहुँच जाएं तो न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके अपनी आवेदन की प्रक्रिया को पूरी करें। 
जब आप  न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन  पर क्लिक करते हैं, तो  एक साधारण  सा आवेदन पत्र खुलेगा  जहाँ पर आपको अपनी बुनियादी जानकारी और मोबाइल नंबर की जानकारी को भरना होगा। साथ ही आपको ऑनलाइन निवेश  के लिए अपना एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।

म्यूचुअल फंड प्लान चुनें  / SELECT YOUR PLAN AND SCHEME

   जब यूजर आईडी और पासवर्ड  बन जाए तो फिर आप  अपना चुना हुआ प्लान को ( सेलेक्ट ) चुन कर अपना निवेश  शुरू कर सकते हैं निवेश के लिए प्लान को सोच समझ कर चुनना चाहिए। इक्विटी फंड में निवेश करने के लिये फंड हाउस  की ढेरों स्कीम्स होती हैं।अपने लक्ष्य और जोख़िम उठानें की क्षमता के अनुसार  दिये गये इक्विटी फंड के प्रकार में से  आप अपने लिए प्लान का चुनाव कर सकते हैं।  तो दोस्तों आज यहां पर हमने पूरे विस्तार के साथ और आसान शब्दों में  ये जानने का प्रयास किया है कि SIP में निवेश की पहली शुरुआत कैसे करें। तो मुझे अब ये विश्वास है कि अब आप भी अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये SIP में निवेश बड़ी आसानी से कर पायेंगे। फिर भी अगर कोई परेशानी आती है तो मुझे कमेंट करके पूँछ सकते हैं। और भी पढ़े  मिलता हूँ अपनी अगली पोस्ट के साथ।Mutual Fund के इस सफर में मेरा साथ देने के लिए आप सब का धन्यवाद। 
Previous Post
Next Post
Related Posts