धन को आकर्षित करने के वास्तु टिप्स Vaastu Tips to attract money

यदि आप अपने जीवन में धन,वैभव को प्रचुरता से आकर्षित करना चाहते हैं। यदि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।  पैसा यानी धन को अपने जीवन में बचाना या पाना बहुत मुश्किल प्रतीत हो रहा है। 

आप बहुत मेहनत करते हैं फिर भी। कठिन परिश्रम तो सफलता की कुंजी है, लेकिन अगर आपको अपने भाग्य को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। घर बनाते समय वास्तु टिप्स  

Money, wealth, attract, aakarshit, dhan, vaastu, tips, वास्तु टिप्स
धन को आकर्षित करने के वास्तु टिप्स


तो यहाँ पर बहुत ही सरल समाधान है।  बहुत ही  सरल। पहला उपाय जो आप कर सकते हैं  उससे पहले  मैं चाहता हूं कि आप जांच लें कि आपके साथ क्या हो रहा है। 

जो आपके जीवन में एक साधारण सी बात है।  अपने घर की पूर्व दिशा जो कि धन या पैसों की कारक होती  है। चेक करें कि उस दिशा में क्या हो रहा है?  क्या आपने  वहाँ पर अपना अवांछित सामान रखा है या यह  स्थान भारी फर्नीचर के  ढेर से भरा हुआ है या यह पूरी तरह से उपेक्षित है , तो  इसमें आश्चर्यचकित बिल्कुल न हों।  

धन को आकर्षित करने का पहला उपाय 

बस यही आपके जीवन  कठिनाइयों का कारण है।  तो  पहली चीज आप जो कर सकते हैं, वह यह है कि घर के अंदर अपने घर की पूर्व दिशा में सबसे पहले हरे रंग का तत्व लाने की कोशिश करें। 

यह  हरा रंग ही  धन  कारक है जो अवसरों को बढ़ाता है, आपके लिए नए अवसर लाता है।  धनी होने और एक अच्छा वैभवशाली जीवन जीने के लिए उस क्षेत्र में हरे पौधे को लगाइये और जब आप हरे पौधे लाते हैं तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित रहे सूखने न पाए।

उन्हें नियमित रूप से पानी से सींचे। विशेष रूप से अगर आप मनी प्लांट या बांस का पौधा ला सकते हैं तो एकदम सही होगा। 

धन को आकर्षित करने का दूसरा उपाय


दूसरी चीज जो मैं चाहता हूं कि आप अपने घर में जांच करें वो है कैश बॉक्स।  आप अपने कैश बॉक्स, मनी बॉक्स या ज्वेलरी बॉक्स को कहां रखते हैं । 

और अगर यह आपके पास नहीं है, तो आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप अपने जिन सपनों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ,जिसके लिए आपके पास कोई बचत नहीं हो रही है या आप अपना निवेश नहीं बढ़ा  पा रहे हैं , घर में धन की कमी है।

तो इन सब का कारण  इस कैश बॉक्स की कमी हो सकती है। अगर आपके पास अपना बैंक लॉकर है, तो यह एक अलग कहानी है।  लेकिन घर पर एक छोटा सा बॉक्स रखना चाहिए और मानसिक रूप से इसे अपना ज्वेलरी बॉक्स, कैश बॉक्स या अपने बचत बॉक्स के रूप में लेबल करें। 

अब इस चीज का ध्यान दे कि रखने का स्थान ही धन की कुंजी है। सुनिश्चित करें कि आप अपना कैश बॉक्स  जहाँ रखते हैं वो महत्वपूर्ण है, इस बॉक्स में  आप अपने चेक, खुले पैसे या जो कुछ भी आपको मिलता है। 

इसे रोज वहाँ रखना शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आप उस बॉक्स को दक्षिण दिशा में इस तरह रखें कि कैश बॉक्स  का मुँह उत्तर की ओर हो।  यह पैसे लाने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे आप अपने धन का निर्माण शुरू कर देंगे। 

मैं दोहरा रहा हूं कि यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे दक्षिण दिशा में रखें।

धन को आकर्षित करने का तीसरा उपाय


तीसरी चीज जो शुक्ल पक्ष में आपको करनी चाहिये वो ये कि अगले महीने आपको जितनी राशि चाहिये हो उतनी रकम का एक चेक काटें और इस बॉक्स में रखें। 

मकसद ये है कि यही  बॉक्स वह क्षेत्र है, जिसे बढ़ने की जरूरत है। इसमें बढ़ती हुई रकम आपके नसीब को जगाने का काम करती है। इससे आपको बचत की एक बड़ी राशि और धन के निर्माण में काफी मदद मिलेगी। 

लेकिन इसको आपको लगातार करना होगा, मतलब ये समझिये कि इसको करने का एक रुटीन बना लीजिये। 
आपकी समृद्धि का निर्माण शुरू करने के लिए अब मैं इसे और अधिक आकर्षित करता हूं।  


धन को आकर्षित करने का चौथा उपाय
 


एक बार जब आपने पूर्व दिशा का ध्यान रख लिया। आपके द्वारा दक्षिण दिशा में धन बॉक्स, मनी बॉक्स,  को स्थापित कर दिया तो अब आपको जो भी पैसा मिलता है,  यानी कि आपकी सैलरी, चाहे आपके वेतन को आपके बैंक खाते में डाला जा रहा है । 

तो भी कुछ भी खर्च करने से पहले उसमें से कुछ राशि जो 11 के अनुपात में हो जैसे कि 11 रुपये,1100 रुपये या 11000 हजार, इसको बैंक से निकाल कर इसे अपने कैश बॉक्स में डालें  हर महीने।  

शायद आप सोंचेंगे कि यह क्या करता है । यह प्रतीकात्मक और ऊर्जावान रूप से और अधिक धन को आकर्षित करता है। इस तरह से आप अपने धन और भाग्य का निर्माण कर रहे हैं और अधिक बचत आपके जीवन में आनी शुरू हो जाती है।यह करते रहो।  

अब अगले उपाय पर आते हैं  कि यदि आप ग्राहक को पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, यदि आप अपना विकास करना चाहते हैं,  आप अपने पैसे को खर्च होने से रोकना चाहते हैं।  


धन को आकर्षित करने का पांचवा उपाय


तो आपके अपने कार्यस्थल पर वापस चलते हैं।  और यह उपाय केवल तभी है जब आप अपना व्यवसाय करते हैं और यदि आपके पास अपना घर का व्यवसाय है, तो अपने घर के कार्यालय में अपने ईस्ट यानि कि पूर्व दिशा की जाँच ऊपर बताये नियम के अनुसार करें। घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने केउपाय 

फिर एक मिट्टी का बना हुआ एक छोटा घडा़ या मटकी ले आयें। आप इसे किसी  भी किराने की दुकान से  या फिर ऑनलाइन भी  मंगा सकते हैं।मिट्टी के बर्तन  आजकल आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।   

अब इसमें आपको एक मुट्ठी गेहूं, एक मुट्ठी  हरी मूंग, एक मुट्ठी काले तिल डाल दे। उसके बाद इसमें आपको एक मुट्ठी चावल के डालने हैं, इसके साथ ही आपको एक मुट्ठी भर सिक्के इसमें डालने हैं।लेकिन इस बात का ख्याल रखना है कि चावल साबुत होने चाहिये टूटे हुए नहीं। 

मैं एक बार फिर से सामग्री को दोहरा देता हूँ, एक मिट्टी के बर्तन में एक मुट्ठी गेहूं, एक मुट्ठी हरी मूंग एक मुट्ठी काले तिल, एक मुट्ठी चावल, और एक मुट्ठी सिक्के डाल देने हैं फिर इसको एक चौकोर लाल कपड़े से ढंकते हैं।

लाल कपड़ा आपको किसी भी कपड़े की दुकान  से मिल जायेगा। इस चौकोर लाल कपड़े से बर्तन के मुँह को बंद करके बाँध देना है। और इसे  अपने व्यवसाय स्थल में पूर्व की दिशा में रख देते हैं।और उसे एक वर्ष के लिए उस पूर्व दिशा में छोड़ देते हैं। 

एक वर्ष के बाद इसे  लेकर एक नदी पर जाएं।  इसे नदी में प्रवाहित न करें।  जो कुछ उस मटके में है  उसे मटके के साथ वहीं  नदी के किनारे पर छोड़ कर वापस आ जाएं।  

यह आपके व्यवसाय से सभी नकारात्मकता को अवशोषित कर लेता है, जो भी  हानिकारक तत्व आसपास हैं उन सबको दूर कर देता है।

यह व्यवसायिक क्षेत्र को सक्रिय करता है और आप प्रचुर धन और समृद्धि को आकर्षित करना शुरू कर देते हैं । 

यदि आप उपरोक्त बताई गयी चीजों को अपनाते हैं तो देखेंगे कि कुछ ही समय में आपके घर में धन का आगमन पहले से बहुत बेहतर हो जायेगा और सुख संपन्नता और वैभव का स्थायी वास आपके घर में होने लगेगा। 
Previous Post
Next Post
Related Posts