बेस्ट शेयर जो दे सकते हैं मोटा मुनाफा 2020/ Best share to buy in 2020

आज मैं आपको 2020 के तीन  बेस्ट शेयर बताऊंगा जो आपको करोड़पति  बना सकते हैं और इसके अलावा एक ऐसा तरीका बताउंगा जिससे आप फिक्स डिपाजिट  को भूल जायेंगे।

तो अब आप जानना चाहते होंगे कि कौन से शेयर  हैं वो जो 2020  में आपको मोटा मुनाफा दिला सकते हैं  लेकिन इसके लिए पहले आपको शेयर पिक करना आना चाहिए । 

Best share, बेस्ट शेयर, टॉप शेयर, fix deposit, फिक्स डिपॉजिट, return, invest, nivesh, बेस्ट शेयर टू बाय
Best share to buy in 2020

शेयर चुनने का सरल तरीका easy tips to pick share


तो शेयर  पिक करने का कोई स्टैंडर्ड तरीका नहीं है लेकिन मैं आपको मेरे तीन सिंपल इजी तरीके बताता हूं। पहला तरीका है कि आप उन शेयर पर फोकस करें जो कि आपको अंडरवैल्यू मिल रहे हो यानी कि जो सस्ते मिल रहे हों।

क्योंकि जब आप सस्ते में खरीदेंगे तो मुनाफा ज्यादा होगा।तो यह मेरा पहला तरीका है।अच्छे रिटर्न के लिए पैसा कहाँ लगाएं

दूसरा तरीका यह है कि आप ऐसे शेयर को चुने जिनका बिजनेस का तरीका आने वाले सालों में चेंज ना हो जो शेयर बंद ना हों।अक्सर हम देखते हैं कि  लोग ऐसे शेयर में निवेश कर देते हैं जो कि 10 साल के बाद ट्रेड ही नहीं होते हैं, वह बंद हो जाते हैं तो आप ऐसे शेयर को अवॉइड करें।

इन दो तरीकों के अलावा आप ऐसे शेयर का चुनाव करें जिनके बारे में आप कुछ ना कुछ जानते हो या कभी ना कभी उनका नाम सुना हो। तो यह था शेयर पिक करने का मेरा तीसरा तरीका।

शेयर के नाम बताने से पहले आपको बताना चाहूंगा कि इस समय किस सेक्टर में निवेश करना बेहतर रहेगा। उसके बाद में आपको उन शेयर के नाम भी बताऊंगा।म्यूचुअल फंड की जानकारी हिंदी में MUTUAL FUND KI PURI JAANKARI HINDI ME


किस सेक्टर में करें निवेश Best sector to invest in


सबसे पहला है बैंकिंग  सेक्टर,तो बैंको के तो अभी एनपीए बढ़े हुए हैं। इस बढ़े हुए एन पी ए  को लेकर इस सेक्टर में काफी स्ट्रेस है। कुछ बैंक के तो एन पी ए  दुगुने भी हो गए हैं तो इसलिए आप इस सेक्टर को अभी अवॉइड कर सकते हैं।

दूसरा है रियल एस्टेट। रियल स्टेट का क्या हाल चल रहा है यह आपको और हमें सब को पता है तो आप इस सेक्टर को भी अवॉइड कर सकते हैं। धन को आकर्षित करने के वास्तु टिप्स Vaastu Tips to attract money

तीसरा सेक्टर है एफ एम सी जी सेक्टर।  एफएमसीजी यानि फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स। इस सेक्टर के कुछ वैल्यूएशन अच्छे दिखाई दे रहे हैं। पाच छः साल के निचले स्तर  पर ये  उपलब्ध है तो इस सेक्टर का चुनाव आप निवेश के लिए कर सकते हैं।

अगला सेक्टर है टेक्नोलॉजी सेक्टर , हर साल कुछ ना कुछ नई टेक्नालॉजी आ जाती है  जिसकी वजह से इस सेक्टर का अंदाजा लगाना मुश्किल है।तो इस वजह से इस सेक्टर में  निवेश करना घातक हो सकता है।म्यूचुअल फण्ड में SIP एसआईपी क्या होता है mutual fund me SIP kya hota hai in hindi

अगला सेक्टर है फार्मा सेक्टर। इस सेक्टर की बहुत सारी फार्मा कंपनीयों का  लाइसेंस  यू एस ए ( अमेरिका) का होता है तो इस तरह से  इस सेक्टर का भी अंदाजा लगा पाना बहुत ही कठिन होता है। अतः इस सेक्टर को भी नज़र अंदाज करना चाहिए। 

अगला सेक्टर जिसकी हम बात करेंगे वो है ऑटो सेक्टर। इन सेक्टर के वैल्यूएशन अभी काफी अच्छे हैं और आप इस सेक्टर का चुनाव निवेश के लिए कर सकते हैं। 

सेक्टरों की तो बात हो गई तो चलिए अब आप को बताते हैं शेयर के नाम।इनके बारे में अगर मैं आपको बताऊं तो  पहला शेयर जो है इनके बहुत ही फेमस प्रोडक्ट है मार्केट में।


निवेश के लिए बेस्ट शेयर 2020 Best share to buy in 2020


जैसे पैराशूट ऑइल, हेयर एंड केयर ऑयल,  सफोला ऑयल आदि।इनके प्रोडक्ट्स को हम सभी कभी ना कभी प्रयोग करते ही हैं । अनुमान लगाइये कि मैं कौन से शेयर की बात कर रहा हूं। 

मैं बात कर रहा हूं  marico ( मारिको) की ।ये शेयर पहले से ही काफी एक्टिव दिखाई दे रहा है और आने वाले साल में भी ये एक्टिव ही रहने वाला है,इसके अलावा  यह हमको अभी भी  सस्ते में अवेलेबल हैSIP निवेश की शुरुआत कैसे करें How to start SIP investment

और रिटर्न की बात करें तो  मैं आपको बता दूं  मारिको marico ने पिछले साल में 20 परसेंट का रिटर्न निकाल कर दिया है इन्वेस्टर्स को हर साल लगभग 20 प्रतिशत का रिटर्न जो की काफी अच्छा है। यहाँ एक बात बताना चाहता हूँ कि रिटर्न की बात किये बगैर हम निवेश के बारे में सोंच भी नहीं सकते।

दूसरे शेयर के बारे में बात करें तो  इस शेयर के कई प्रोडक्ट हैं जैसे गुड नाइट और बहुत ही फेमस प्रोडक्ट हैं गोदरेज कंज्यूमर के।और यह शेयर पिछले कई सालों से ऐसे चलता रहा है और आगे आने वाले सालों में भी ऐसे ही चलता रहेगा।

रिटर्न की बात करें तो गोदरेज कंस्यूमर  ने इंवेस्टर्स को लगभग 23 प्रतिशत का मुनाफा साल दर साल दिया है।

तीसरा और बहुत ही फेमस शेयर है मेरीे तरफ से। इनके इतने सारे प्रोडक्ट हैं कि नाम  खत्म ही नहीं होते। जैसे इनके कुछ प्रोडक्ट मैं आपको बताऊं तो सर्फ एक्सेल, सनसिल्क, क्लीनिक प्लस, फेयर एंड लवली, रेड लेबल, आदि  तो क्या आप अनुमान कर सकते हैं।

यह  शेयर कौन सा है।क्या नाम है । ये है हिंदुस्तान यूनिलीवर ( HUL) । इसके शेयर ने पिछले 10 साल से लगभग 25 प्रतिशत की दर से  सालाना रिटर्न दिया है अपने इन्वेस्टर्स को । एक बार आप चाहे कुछ पैसों से ही निवेश करके तो देखिए  फिक्स डिपॉजिट को भूल जायेंगे।म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं Types of Mutual Fund in Hindi

10 हजार रुपये सालाना इन शेयर में अगर 25 सालों के लिए  लगाते हैं तो इन शेयर का ट्रैक रिकॉर्ड देखते हुए आप अपने पैसों को 1.3 करोड़ तक यानि इतना बड़ा अमाउंट आफ बना सकते हैं। 
पर अगर आप इन्ही पैसों को फिक्स डिपाजिट  में लगाते है तो आप 6 से ₹700000 ही बना पाते है तो फैसला आपका है कि आपको अपने पैसों को छह से सात लाख बनाना है। 

या फिर एक करोड़ तक बनाना है।सोच समझ कर फैसला कीजिये, मुनाफा जोख़िम के  बिना कभी नहीं मिलता है। 

अगर आप ₹5000 महीने का इन्वेस्ट एस ई पी (SEP) के माध्यम से करते हैं इन शेयर में 25 सालों के लिए । तो ये कंपनीयों   के प्रिडिकटेबल रिटर्न  अगर 25  प्रतिशत ले जैसा कि पिछले 10 सालों से यह देती आयी हैं तो आप 25 सालों में सात करोड़ करोड़ जैसा बड़ा अमाउंट आप बना सकते हैं। 

इन शेयर की जगह पर अगर आप फिक्स डिपॉजिट में पैसे लगाते हैं तो 25 साल के बाद आप सिर्फ 39 लाख ही बना पाएंगे तो कहां 7 करोड़ जैसा बड़ा अमाउंट बन जाएगा शेयर मार्केट में। 

और अगर अपनी  रकम फिक्स में लगाएंगे तो आपके पैसे से 30 से चालीस लाख ही बना पाएंगे तो मैं एक बार फिर से कह रहा हूं। फैसला आपका है आपको अपने पैसों को 30 से 40 लाख तक बनाना है या फिर 7 करोड़ बनाना है। 

अगर आपको लग रहा है कि 25 साल यह तो बहुत है इतने दिन आप नहीं लगाना चाहते हैं तो आप 10 साल के लिए भी कर सकते हैं। अगर आप 10 साल के लिए करते हैं इन्हीं शेयर में 5000 रुपए हर महीने।5 बेस्ट स्किल्स जो आप कोरोनावायरस महामारी के दौरान सीख सकते हैं 5 best skills you can learn during corona virus epidemic

 तो 10 साल के बाद 23 लाख जितना बड़ा अमाउंट बना लेंगे और अगर यही पैसा फिक्स  में लगाते हैं तो वहां पर आपको 9 लाख  रुपए ही देखने को मिलेंगे।

मेरे कहने का यह मतलब नहीं है कि आप मेरे कहने  से अपना पूरा पैसा शेयर में लगा दीजिये मेरे कहने का मतलब है कि आप  हर साल छोटी रकम जैसे कि ₹10000 सालाना या 800 रूपये मासिक शेयर मार्केट में लगा कर देखिये, 

आप फिक्स डिपॉजिट को भूल जायेंगे। बड़े अमाउंट को आप फिक्स में रख सकते हैं।याद रखिये कि आपको रिस्क को अवॉइड नहीं  करना है।धन वृद्धि के चमत्कारी उपाय dhan vridhi ke chamatkari upay in hindi

आपको इसको मैनेज करना है मेरी आज ये छोटी सी कोशिश  आपको समझाने की थी, आशा है कि आप सब समझ गये होंगे।

 इस से बहुत सारा मोटिवेशन मिला होगा आपको।  एक बार आप इक्विटी डिपॉजिट करके तो देखिए सोच अपनी बदल के तो देखिए। 

एक साल में आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा और रिजल्ट देख कर खुद ब खुद को शेयर बाजार से दूर नहीं रख पायेंगे। 

Previous Post
Next Post
Related Posts