धन वृद्धि के चमत्कारी उपाय dhan vridhi ke chamatkari upay in hindi

 भारतीय शास्त्रों के अनुसार  यदि मनुष्य परिश्रम, ईमानदारी और पवित्र माध्यमों का उपयोग करते हुए धनार्जन करता है तो यह उचित है. उस धन को सर्वथा अनुचित  माना गया है जो दूसरों को कष्ट देकर, किसी को दुख पहुंचाकर या किसी निर्बल को सताते हुए या अनीति से कमाया गया हो । गलत तरीके से कमाया हुआ  धन एक दिन निश्चित रूप से कष्ट का कारण बनता है।  तो आइये जानते हैं कि ज्योतिष में ऐसे  कौन से उपाय हैं जिनकोे अपनाकर कोई भी धन  अर्जित कर सकता है ।  जिससे धन   भी  बचे और घर में मां लक्ष्मी का वास भी हो । तो जानिए ऐसे ही कुछ खास और आसान उपाय।



Dhan, money, jyotish, upay, achook, chamatkaari upay

                 dhan vridhi ke chamatkari upay 

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे ढेरों उपाय हैं जिनसे आप अपने धन में वृद्धि कर सकते हैं उनमें से कुछ एक निम्न हैं जिनको अपना कर आप भी प्राप्त कर सकते हैं  मां लक्ष्मी जी की कृपा-

शास्त्रों में मां लक्ष्मी जी के 18 पुत्रों का वर्णन है, उनके पुत्रों की भी पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है।

परम पिता परमेश्वर के तीन रूपों में भगवान विष्णु को पालनहार माना गया है,  भगवान विष्णु ने ब्रह्मा जी के पुत्र भृगु की पुत्री  मां लक्ष्मी से विवाह किया था,  भगवान शिव ने ब्रह्मा  जी के पुत्र दक्ष की कन्या सती से विवाह किया था, भगवान विष्णु ही व्यक्ति को सुख, शांति और समृद्धि देने वाले देव हैं, विष्णु जी की पूजा और प्रार्थना करने से मां लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है ।
 
 नित्य प्रति सुबह उठकर भावना पूर्वक यह विचार करें कि मां लक्ष्मी घर आने वाली हैं  तो इसके लिए घर को साफ-सुथरा करें और स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद  घर में सुगंधित धूप आदि जलाएं।

 प्रति दिन घर में सुबह और शाम मां लक्ष्मी की फोटो के सामने देसी घी का दीपक जरूर जलाएं। 

प्रत्येक शुक्रवार, धनतेरस, होली, दीपावली और बड़े पर्व के दिन गाय को रोटी जरूर खिलाएं ध्यान रखें कि रोटी बासी न हो, बेहतर तो यह है कि गाय को रोज एक रोटी खिलाएं, इससे घर पर मां लक्ष्मी की कृपा और बरकत होती है।
 
किसी भी शुक्रवार को  एक स्टील या लोहे का ताला खरीद कर लाएं , लेकिन इस बात का ध्यान रखें  कि ताला बंद होना चाहिए, खुला ताला नहीं खरीदना चाहिए, ताला खरीदते समय उसे न  तो दुकानदार को खोलने दें और न ही आप खुद खोलें, ताला सही है या नहीं, यह जांचने के लिए भी उसे न खोलें, बस बंद ताले को खरीदकर ले आएं, शुक्रवार की रात में ही ताले को अपने सोने वाले कमरे में बिस्तर के पास ही रख लें, शनिवार को सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर ताले को बिना खोले किसी मंदिर या देवालय में जाकर रख दें , ताले को रखकर बिना कुछ बोले, बिना पलटें वापस अपने घर आ जाएं, कोई पीछे से आवाज दे तो मुड़कर न देखें, पूरा विश्वास  रखें, जैसे ही कोई उस ताले को खोलेगा आपकी किस्मत का ताला भी जरूर खुल जाएगा।


गुरुवार या शुक्रवार के दिन किसी भी मंदिर में केले के दो पौधे लगाकर आयें, पौधों को लगाने के बाद समय-समय पर इनकी  उचित देखभाल भी करें, ज्योतिषीय  मान्यता के अनुसार, इन पौधों में वृद्धि के साथ साथ लगाने वाले व्यक्ति का भाग्योदय भी शुरू  हो जाता है।

शुक्रवार या धनतेरस के दिन  ये एक खास उपाय करें, जिस स्थान पर मोर ने नृत्य किया हो, वहां की मिट्टी लाकर उसकी पूजा  अर्चना करें,  मां लक्ष्मी का पूजन करने के बाद मिट्टी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। इससे भी धन में वृद्धि होती है। 

प्रत्येक शुक्रवार को  मां लक्ष्मी का पूजन करें,  पूजन के बाद लक्ष्मी या किसी भी देवी को लौंग चढ़ाएं, इससे कारोबार में फायदा होता है।यह बहुत ही कारगर उपाय है, इसे धन तेरस को भी किया जा सकता है। 

घर में  साफ़-सफाई रखना भी  मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक तरीका है लेकिन इस बात का सदैव ध्यान रखें कि सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू या पोंछा नहीं लगाना चाहिए, विशेष परिस्थितियों  में ऐसा किया जा सकता है परंतु ऐसा रोज न करें, इससे धन की फिजूलखर्ची बढ़ती है।

किसी गरीब, रोगी और जरूरतमंद व्यक्ति की आर्थिक मदद जरूर करें, खासतौर पर किसी कन्या के विवाह में और अध्ययन के लिए  किसी विद्यार्थी को धन देने से व्यक्ति पर सदैव  मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती  है, लेकिन सदैव इस बात का ध्यान रखें कि धन देने के बाद इसका प्रचार बिल्कुल न करें और न ही स्वयं को बहुत बड़ा दानवीर समझने की गलती करें।

घर में किसी भी शुभ दिन  एक ऐसे पेड़ की टहनी लेकर आएं  कि जिस पर चमगादड़ निवास  करते हों, पेड़ की टहनी ऐसी जगह पर रखें कि जहां उस पर लोगों की नजर न पड़े।

मां लक्ष्मी का पूजन करने के बाद दक्षिणावर्ती शंख को चावल के दानों से भर दें , उसमें लाल गुलाब की कुछ पंखुड़ियां भी डाल दें, ऐसा करने से धन लाभ का योग बनता है।

किसी भी शुभ दिन किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को सफेद पदार्थ जैसे आटा, चावल, सफेद वस्त्र आदि का दान करें, इससे भी घर में  मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

यदि आप चाहते हैं कि घर में सदा  मां लक्ष्मी का स्थायी वास हो तो 11 लघु नारियल  को एक पीले कपड़े में बांधें और रसोई घर के पूर्वी कोने में लटका दें, ऐसा करने से घर में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं आएगी।

एक मुखी रुद्राक्ष और  ग्यारह मुखी रुद्राक्ष धारण करने से भी धन में वृद्धि होती है।लेकिन शर्त ये है कि ये नकली नही होने चाहिए

स्फटिक‌ की माला से ''ओम श्रीं महालक्ष्मयै नमः'' मंत्र का जाप एक से पांच माला करने से धन में  निश्चित बढ़ौतरी होती है।

शुक्रवार को  एक लाल कपड़े में  एक जटा वाला नारियल लपेटकर जल में प्रवाहित करने से धन संबंधी समस्त बाधाएं दूर होती है।

धन संबंधी बाधाओं  से मुक्ति पाने के लिए चावल, दूध और  चांदी का दान अवश्य करना चाहिए ।




, money, jyotish, upay, achook, chamatkaari upay

                Dhan vridhi ke chamatkaari upay 

 आय में वृद्धि और  घर में बरकत लाने के लिए कुबेर और  देवी लक्ष्मी का नियमित पूजन करें। 

बुधवार और  शुक्रवार वाले दिन किन्नर मिलने पर  उसे दान  जरूर दें और  उनसे एक सिक्का आशीर्वाद स्वरूप मांग कर सदैव अपने पर्स में रखें। इससे भी धन संबंधी समस्या अवश्य दूर होगी। 

कनकधारा स्त्रोत और लक्ष्मी स्तोत्र  का नियमित  पाठ करने  से धन में  निश्चित ही बढ़ौतरी होती है।

तो आज हमने धन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ महत्व पूर्ण ज्योतिषीय उपायों पर चर्चा की। कई अन्य  महत्व पूर्ण जानकारियों के लिए पोस्ट को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद
मेरे अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 
Previous Post
Next Post
Related Posts