एसिड रिफ्लक्स को दूर करने के उपाय/ How to stop acid reflux

10 में से 1 लोगों को लगभग हर दिन एसिड रिफलक्स मिलता है और अगर इसमें आप भी शामिल हैं तो मैं आपको कुछ बेहतरीन टिप्स देता हूं, जो वास्तव में  आपकी मदद करेंगे । एसिड रिफ्लक्स क्या होता है और इसको दूर करने के उपाय क्या है ,एसिड रिफ्लक्स को कैसे रोके,ये सब मई आपको बताऊंगा। अब पहले मैं आपको एसिड्रेफ्लक्स के बारे में समझाता हूं।
                                          
  एसिड रिफ्लक्स क्या होता  है 

यह एक ऐसी अवस्था है जिसमे हमारे पेट में उपस्थित अम्ल  वापस हमारे इसोफैगस में आने लगता है।   इसोफैगस ,हमारे गले और पेट को जोड़ने वाली नलिका को कहते हैं,लोअर  स्फिन्टर एक पेशी वाल्व है जिससे भोजन और तरल आपके पेट में एक तरह से नीचे उतर जाते हैं। मानसिक तनाव कैसे दूर करे 

 फिर यह स्फिन्टर बंद हो जाता है और भोजन और पेट के एसिड को रिफ्लक्सिंग से ईसोफैगस में वापस आने से रोकता है।  अगर यह बहुत दूर खुलता है या बहुत ठीक से बंद नहीं होता है, तो यह पेट  से एसिड वापस ऊपर रिफ्लक्स कर सकता है।

 इसे   ही एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रो-ओसोफेगल रिफ्लक्स रोग  या GE RD कहते है जो  एसिड रिफलक्स का पुराना गंभीर संस्करण है और ये दोनों ही उस जलन का कारण बनते हैं, जिसे हर कोई हार्ट बर्न कहता है।  इसलिए हार्ट बर्न,  एसिड रिफ्लक्स और जीईआरडी का एक लक्षण है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करे ये उपाय 

acid reflux,GERD,gastro esophageal reflux disease,acidity,amlata,,gas,heart burn,chest pain,belching,
How to stop acid reflux

                         
                                                                                        
 एसिड रिफ्लक्स के लक्षण  

 इसमें सीने में जलन एक आम बात होती है जिसे हम हार्ट बर्न का सकते हैं। एसिड रिफ्लक्स के अन्य लक्षणों में आपके मुंह में एसिड का स्वाद , हवा, पेट में जलन, सूजन और संभवतः  सूखी और लगातार खांसी शामिल है। 
खाना निगलने के दौरान दर्द ,अधिक थूक का आना ,दांत के रोगों का बढ़ जाना ,मसूड़ों में सूजन होना,सीने में दर्द होना ,गले में गाँठ बनाने जैसा महसूस होना  आदि जैसे लक्षण दिख सकते है 

 एसिड रिफ्लक्स के कारण 

 धूम्रपान,    ज्यादा शराब पीना, और अधिक वजन, खाना खाते ही सोना ,ज्यादा मसालेदार चीजों का उपयोग,जंक फ़ूड का इस्तेमाल ,व्यायाम का अभाव ,ज्यादा टाइट कपडे पहनना  आदि ये सभी  हैं जो स्फिंक्टर  की  ताकत को कम कर सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा प्याज ,लहसुन के सेवन से,और ज्यादा चिंता करने से भी एसिड रिफ्लक्स की संभावना बढ़ जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान भी ये समस्या हो सकती है पतंजलि की कोरोनिल दवा 

कुछ दवाएँ आपके लक्षणों को  बढ़ा सकती है  या तो अन्नप्रणाली(digestive system) को  ख़राब   कर सकती हैं या निचले ओशैगियल स्फिंक्टर को डिस्टर्ब  कर सकती हैं।  इसमें  सबसे आम अपराधी इबुप्रोफेन और एस्पिरिन जैसे गोलियां  और डायजेपाम, थियोफिलाइन और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स जैसे निफेडिपिन आदि है ।

            एसिड रिफ्लक्स को कैसे रोके / How To Stop Acid Reflux 
 तो अगर उपरोक्त  लक्षणों  में से कोई भी आप पर लागू होता है तो धूम्रपान न करे या  कम करना या पूरी तरह से शराब का सेवन बंद करने पर विचार करें।  स्वस्थ वजन को मेन्टेन करें।  ये इसोफैगल स्फिंटर  को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं और एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए बहुत सहायक होते हैं  हैं। 

  यदि आपको ऐसा लगता है कि कोई दवा आपके लक्षणों को बढ़ा रही है  तो अपने डॉक्टर  से बात करें। वह आपकी जांच करेगा और आपको उचित सलाह देगा। 

 और  मान लीजिए कि आपके एसिड रिफ्लक्स के लक्षण रात में खराब होते हैं, जब आप अपने बिस्तर पर लेटते हैं तो  इसका मतलब होता है कि एसिड अब आपके घुटकी  (एपिग्लॉटिस) तक अपना रास्ता बनाने के लिए गुरुत्वाकर्षण से नहीं लड़ रहा है।  आप लेटे  हैं और यह आसानी से अपना रास्ता बना सकता है। 

 तो इसका समाधान शरीर के पूरे ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाना है ।  एक बड़ा तकिया प्राप्त करें और इसे अपने सिर के पीछे रखें क्योंकि यह सिर्फ आपके सिर को ऊंचा करने वाला है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके अलावा आपको जो करना  हैं वह  है कि  बिस्तर के एक छोर को लगभग 10 से 20 सेंटीमीटर तक बढ़ा सकते हैं। या तो शीर्ष दो पैरों के नीचे  कुछ  ऊँचा करने के लिए डालें।  आपके बिस्तर के नीचे या गद्दे के नीचे या यहां तक ​​कि एक पच्चर(वैज )का उपयोग करें, इससे  छाती और सिर कमर से ऊपर रहेगा  और एसिड  आगे नहींजा पायेगा ।  

खाली और शुष्क पेट के साथ बिस्तर पर जाने से भी वास्तव में मदद मिल सकती है। बिस्तर पर जाने के आखिरी तीन घंटों में, सुनिश्चित करें कि आपने कुछ भी नहीं खाया है और बिस्तर पर जाने के अंतिम दो घंटों में सुनिश्चित करें कि आप खाद्य पदार्थों और पेय के साथ कुछ भी  नहीं पीया  हैं  ।

 सबसे अच्छी सलाह छोटे और  अधिक बार  भोजन करना है।  पुदीना, टमाटर, चॉकलेट और कैफीन से एसिड रिफ्लक्स बिगड़ने की आशंका होती है।

 यदि आप कमर के चारों ओर तंग कपड़े पहनना पसंद करते हैं या एक बेल्ट  पहनते है जो उस एसिड को बढ़ाता है और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों का कारण बनता है ।  एसिड रिफ्लक्स  के उपचार के लिए ढीला    कपडा पहनना चाहिए । 

 मैं हमेशा मरीजों को अपने डॉक्टर  से बात करने की सलाह दूंगा, पहले वे आपसे  कुछ विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वे आपको ओवर-द-काउंटर उपचार दे सकते हैं।  

 डॉक्टर  आपको   एंटासिड्स, एल्गिनेट्स और एसिड सप्रेशन टैबलेट्स की  सिफारिश कर सकता है लेकिन यह व्यक्तिगत रोगी के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।  अंत में यह कहना चाहूंगा की एसिड रिफ्लक्स आमतौर पर गंभीर नहीं होता है जब तक कि आपके पास कोई अन्य या गंभीर बीमारी  न हों

 औरअगर ये ज्यादा दिनों तक रहे तो  इसका मतलब है कि आपको उपचार और जांच के लिए तत्काल एक डॉक्टर को दिखाने  की आवश्यकता है।  
Previous Post
Next Post
Related Posts