आप भी जानिए कि लोगों को प्रभावित कैसे करें how to impress anyone in hindi

लोगों को प्रभावित कैसे करें, आपने  बिल्कुल सही पढ़ा कि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कैसे करें  how to impress anyone in Hindi  आजकल किसी भी कार्य में सफलता के लिए ये जरूरी  है कि  लोग आपसे प्रभावित हों चाहे वो कोई इंटरव्यू हो ,कोई बिज़नेस हो या कोई अन्य काम। बगैर लोगों को प्रभावित किये आप सफलता के मुकाम को हांसिल नहीं कर सकते। 

 तो  कहीं पर भी सफल होने के लिए लोगों को प्रभावित करना अत्यंत आवश्यक है तो आइये जानते हैं कि लोगों को अपनी ओर आकर्षित कैसे करें logo ko impress kaise kare hindi और लोगों को अपनी ओर  आकर्षित करने का उपाय क्या है  या ये कह सकते हैं कि लोगों को प्रभावित करने के तरीके क्या क्या हैं।

 इन तरीकों को अपनाकर आप  किसी को भी इंप्रेस कर सकते हैं ,प्रभावित कर सकते हैं और जीवन में सफलता की ओर अग्रसर हो सकते हैं। 


किसी को आकर्षित कैसे करे 
How to impress anyone in Hindi

1. मुस्कुरायें / Smile 

मुस्कराहट वो चीज है जो सबको पसंद आती है कोई भी उदास लोगों को पसंद   नहीं करता ,आपकी  एक प्यारी सी मुस्कान में आपका कुछ नहीं  जाता लेकिन दूसरों की जिंदगी में इसका बहुत बड़ा असर देखने को मिलता है। 

आपने भी अनुभव किया होगा कि किसी अनजान व्यक्ति  को  देखकर अगर आप मुस्कुराते है तो उसके भी चेहरे पर भी हलकी  मुस्कान आ ही जाती है ,किसी की भी सफलता में  मुस्कराहट का बहुत योगदान होता है। 

 बच्चों के चेहरों  पर  हरदम एक प्यारी मुस्कान  रहती  है इसलिए शायद हर कोई  बच्चों को ज्यादा प्यार करता है। तो आप भी अगर लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं तो हमेशा मुस्कुराना सीखिए और फिर फ़र्क़ देखिये। 

लोगों को प्रभावित कैसे करें लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कैसे करेंलोगों को अपनी ओर आकर्षित कैसे करेंकिसी को आकर्षित कैसे करेhow toimpress anyone success
how to impress anyone in hindi



2. विनम्र बने  / Be Polite 

विनम्रता  हर किसी को अच्छी  लगती है  किसी से बात करते  हैं तो पूरी शिष्टता के साथ और सरलता से बात करें और अपने शब्दों के चयन पर ध्यान दें। अपनी बातों  को  एक तार्किक आधार प्रदान करें।

 किसी से भी बात करते समय  अपशब्दों  या उग्रता का प्रयोग न करें।  याद रखें कि आप क्या कहतें हैं ये ज्यादा मायने नहीं रखता ,बल्कि किस तरह कहते हैं ये ज्यादा मायने रखता है। 


3. बुराई ना करें  / Do Not Criticize  

हम किसी की भी बुराई करते  हैं क्योकि अमुक व्यक्ति हमें पसंद नहीं होता क्योँकि उसकी आदतें अच्छी नहीं है या उसका बात करने का तरीका सही नहीं है या फिर कोई और भी वजह हो सकती है .

लेकिन क्या आप जानते है की किसी की बुराई या निंदा या आलोचना करने का कोई फायदा नहीं होता, इससे सामने वाला व्यक्ति अपने  बचाव के लिए बहाने बनाने लगता है या फिर तर्क देने लगता है लेकिन अपनी गलती को स्वीकार नहीं करता। 

ये बात साबित है की सौ में से 95 % लोग अपनी गलती को नहीं मानते हैं  चाहे वो कितने ही गलत क्यों न हों। अगर आप  किसी को सुधारने के  लिए भी आलोचना या निंदा करते है तो हो सकता है की वो आपके प्रति दुर्भावना रखने लगे या आपके प्रति कटुता का भाव रखने लगे।

 आलोचना से व्यक्ति का मनोबल प्रभावित होता है लेकिन उसमे सुधार  नहीं होता है। आपने ये कहावत  जरूर सुनी होगी की अगर शहद प्राप्त करना है तो मधुमक्खियॉं के छत्ते पर पत्थर नहीं मारते हैं। 

लोगों की आलोचना  करने की बजाय हमें ये समझने की कोशिश करनी चाहिए की वो ऐसा काम क्यों करते  है।  

लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कैसे करें ,किसी को आकर्षित करने के उपाय  तो इसका सबसे बड़ा उपाय है की लोगों कि बुराई करना तुरंत छोड़ दें। और भी पोस्ट पढ़े


4. प्रशंसा करें ,सच्ची प्रशंसा  करना सीखें / Learn to  Praise 

हर किसी को अपनी तारीफ सुनने की आदत होती है हम  सब यही चाहते हैं की कोई हमें सराहे या हमारे काम की तारीफ  करे। रोटी कपडा और मकान के बाद अगर इंसान कुछ चाहता  है तो वो है  महत्वपूर्ण बनने की इच्छा या दिखने की इच्छा। 

ये इच्छा  हर गरीब और अमीर सब में होती है।  हाँ  सच्ची प्रशंसा और चापलूसी में फ़र्क़ होता है मै  आपसे चापलूसी करने की नहीं सच्ची प्रशंसा करने की बात कर रहा हूँ    

सच्ची प्रशंसा दिल से निकलती है जबकि चापलूसी दाँतों से। तारीफ ही वह असली सिक्का है जिसे हर कोई पसंद करता है। 

लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कैसे करें ,किसी को आकर्षित करने के तरीके में ये सबसे नायाब  और  काम का तरीका है। तो आज से आप लोगों की सच्ची तारीफ करने की आदत डालें और तारीफ तुरंत करे बाद में की गयी तारीफ का कोई मतलब नहीं होता। 

 5. प्रबल इच्छा जगायें  /  Arouse  Deep Desire to whom  you are dealing with 

 किसी पर दबाव या अपना प्रभाव दिखाकर काम तो कोई भी करा सकता है लेकिन तारीफ तो तब होती है जब सामने वाले के मन में स्वेच्छा से उस काम को करने की दिलचस्पी पैदा कर दी जाए।

 हर व्यक्ति अपने काम  में दिलचस्पी रखता है जैसे की मै  और आप यानी कि अधिकतर लोगों  को इस बात में  कोई रुचि नहीं होती कि सामने वाला क्या चाहता है।

 सब अपनी रुचियों और काम में दिलचस्पी रखते है। जैसे जब कभी हम मछली पकड़ने जाते है तो अगर हम अपने बारेमें सोंचेंगे की हमें क्या खाना पसंद है तो हम  मछली नहीं पकड़  पायेंगे लेकिन जब हम मछली के बारे में सोंचेंगे की उसे क्या खाना पसंद है  तो हम उस हिसाब से काम करेंगे। 

और शायद ढ़ेर सारी मछलियों को पकड़ने में कामयाब हो जायेंगे।यही बात इंसानो पर भी लागू होती है।

 तो लोगों को प्रभावित कैसे करें, लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कैसे करें logo ko impress kaise kare hindi या किसी को आकर्षित करने के उपाय में यह एक कारगर उपाय है कि हमेशा दूसरे की रुचियों और पसंद के बारे में बात करें और जाने कि वो क्या चाहता है। उसके हिसाब से काम करे तो आप निश्चित रूप से उसे इम्प्रेस कर पायेंगे। 

6. अच्छा श्रोता बने / Be A Good Listener 

अक्सर ये देखा गया है कि लोग सुनना कम चाहते है सुनाना ज्यादा। अगर हम सुनेंगे ज्यादा तो सामने वाले के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त  कर  सकेंगे  जिसका हमको  आगे चलकर लाभ भी मिलेगा। 


 एक अच्छा श्रोता लोगों को प्रभावित करने में  हमेशा आगे रहता है। ऐसा देखा गया है कि सफल लोग अक्सर दूसरे लोगो में ज्यादा दिलचस्पी लेते है और एक कुशल श्रोता होते हैं। 

लोगों को प्रभावित कैसे करें या  लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कैसे करें  logo ko impress kaise kare hindi इसके लिए एक अच्छा श्रोता होना अनिवार्य है।  


उपरोक्त लिखी बातों को  अपनाकर हर कोई लोगों को प्रभावित कर सकता है और सफलता के मुकाम को हासिल कर सकता है यहाँ एक बात और कहना चाहूंगी कि हम और आप तरक्की तभी कर  सकते है जब लोग  हमें दिल से आगे बढ़ने में मदद करे वो तभी संभव है जब हम दिल से और सच्चे मन से ऊपर लिखी बातों को अमल में लाएं और लोगों के ऊपर अपनी एक सकारात्मक छाप छोड़े।  


लेखिका:-  संगीता मिश्रा

संगीता मिश्रा जी आर्मी पब्लिक स्कूल में शिक्षिका के रूप में कार्य रत हैं, इन्होंने सामाजिक विज्ञान में परास्नातक की डिग्री प्राप्त की है. शिक्षिका के साथ साथ इनको लेखन का भी शौक है. ये एक कुशल कंटेंट राइटर  हैं. इन्होंने फ़ैशन, सौंदर्य, ज्योतिष, व्यक्तित्व विकास और प्रेरणादायक विषयों पर कई लेख लिखें हैं.
मैं इनको उज्वल भविष्य के लिए शुभकामनायें देता हूँ.





Previous Post
Next Post
Related Posts